ads

NIOS 12th Board Exams 2021: 12वीं की परीक्षाएं रद्द, 1.75 लाख छात्रों को मिलेगा इस फैसले का लाभ

NIOS 12th Board Exams 2021: नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ ओपन स्कूलिंग ( National Institute of Open Schooling) ने कोरोना महामारी को देखते हुए 12वीं की परीक्षाएं रद्द कर दी हैं। एनआईओएस ने यह फैसला सीबीएसई और आईसीएससीई की 12वीं की परीक्षा रद्द होने के बाद लिया है। एनआईओएस ने इस संबंध में जारी आधिकारिक नोटिफिकेशन में बताया है कि छात्रों की सुरक्षा को प्राथमिकता देते हुए 12वीं की परीक्षाएं रद्द की गई हैं। अब 12वीं के छात्रों का मूल्यांकन ऑब्जेक्टिव क्राइटेरिया के आधार पर किया जाएगा। इस फैसले से करीब 1.75 लाख छात्रों को फायदा होगा।

Read More: UP Board Exam 2021: परीक्षा हुईं रद्द, लेकिन परीक्षा फीस वापस नहीं करेगा बोर्ड

असंतुष्ट छत्रों को मिलेगा ऑन-डिमांड परीक्षा में शामिल होने का मौका

एनआईओएस ( NIOS ) की ओर से जारी आधिकारिक नोटिस में इस बात का भी जिक्र है कि वैकल्पिक मूल्यांकन मानदंडों से असंतुष्ट रहने वाले परीक्षार्थियों को को ऑन-डिमांड परीक्षा के माध्यम से अपने परिणामों में सुधार करने का मौका दिया जाएगा, जो कि स्थिति अनुकूल होने पर आयोजित की जाएगी। एनआईओएस परीक्षा जून 2021 में आयोजित होने वाली थी। इससे पहले एनआईओएस ने अपनी कक्षा 10 की परीक्षा 2021 को भी रद्द कर दिया था।

NIOS 12th Board Exams 2021

नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ ओपन स्कूलिंग ( National Institute of Open Schooling) ने केंद्र सरकार द्वारा सीबीएसई कक्षा 12वीं की परीक्षा रद्द करने के सीबीएसई के बड़े फैसले के बाद यह निर्णय लिया है। सीबीएसई 12वीं परीक्षा कैंसिल होने के बाद से देश के कई अन्य राज्य बोर्डों और CISCE ने भी कक्षा 12 की परीक्षा रद्द कर दी है। कैंसिल करने वाले राज्यों में उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश, हरियाणा, ओडिश, राजस्थान, गुजरात, गोवा, महाराष्ट्र सहित अन्य बोर्ड शामिल हैं। इन सभी बोर्ड ने 10वीं के छात्रों के लिए इंटरनल असेसमेंट क्राइटेरिया निर्धारित किए हैं। इसके आधार पर नतीजे घोषित किए हैं। इसके तहत जल्द ही गुजरात बोर्ड एसएससी परीक्षा के नतीजे जारी करने वाला है।

Read More: JMI Exam 2021: जेएमआई सम सेमेस्टर छात्रों के लिए आयोजित करेगा ओपन बुक एग्जाम, पढ़ें पूरी डिटेल्स

Web Title: NIOS 12th Board Exams 2021 Cancelled



Source NIOS 12th Board Exams 2021: 12वीं की परीक्षाएं रद्द, 1.75 लाख छात्रों को मिलेगा इस फैसले का लाभ
https://ift.tt/3z4B2oT

Post a Comment

0 Comments