ads

नरगिस की शादी की खबर सुन टूट गए थे राज कपूर, खुद को जलाने लगे थे सिगरेट से

नई दिल्ली। हिंदी सिनेमा जगत में खूबसूरत अदाकारी से करोड़ों लोगों का दिल जीत लेने वाली अभिनेत्री नरगिस का आज जन्मदिन हैं। 1 जनवरी 1929 को नरगिस का जन्म तत्कालीन बंगाल प्रेसिडेंसी के कलकत्ता में हुआ था। नरगिस एक ऐसी शानदार अभिनेत्री थीं। जिन्होंने अपनी नेचुरल एक्टिंग से फिल्मों को सुपरहिट बनाया। फिर चाहें फिल्म मदर इंडिया, आवरा, और श्री 420 को देख लीजिए। सालों बाद भी इन फिल्मों का जादू दर्शकों के दिलों पर छाया हुआ है। नरगिस ने अपने फिल्मी करियर में एक से बढ़कर एक सुपरहिट फिल्में की थीं। यह वजह थी कि वह अक्सर सुर्खियों में बनी रहती थीं। वैसे आपको बता दें नरगिस अपनी पर्सनल लाइफ को लेकर भी खूब सुर्खियां बंटोरती थीं। तो चलिए इस खास मौके पर उनकी जिंदगी से जुड़ी कुछ खास बातें जानते हैं।

नरगिस को दे बैठे थे राज कपूर दिल

नरगिस ने अपने फिल्मी करियर में करीबन 16 फिल्मों में दिग्गज अभिनेता राज कपूर संग ही काम किया है। जब-जब बड़े पर्दे पर राज कपूर और नरगिस की जोड़ी साथ में आया करती थी। दर्शकों का दिल जीत लिया करती थी। बताया जाता है कि जब पहली बार राज कपूर ने नरगिस को देखा था। वह उन्हें अपना दिल दे बैठे थे। राज कपूर की मजबूरी ये थी कि वह पहले से ही शादीशुदा थे। लेकिन बावजूद इसके कई बार वह नरगिस से अपनी दिल की बात कह चुके थे।

 

नौ साल बाद नरगिस ने तोड़ा रिश्ता

राज कपूर के दिल की बात जानने के बाद नरगिस उनके साथ रिलेशनशिप में आईं। राज कपूर और नरगिस लगभग नौ साल तक साथ रहे। इन नौ सालों के बाद नरगिस को ऐसा महसूस होने लगा कि जैसे राज कपूर अब उनकी ओर ध्यान नहीं देते हैं और ना ही कभी वह उनके लिए अपनी शादी को तोड़ेगे।

ना ही कभी अपने पिता के खिलाफ जाएंगे। इन तमाम बातों को ध्यान में रखते हुए नरगिस ने राज कपूर संग खुद के रिश्ते को खत्म करना ही जरूरी समझा।

 

यह भी पढ़ें- बेटे की पहली फिल्म को देखने के लिए तरसती रह गई थीं नरगिस, फिल्म के रिलीज़ से ठीक 5 दिन पहले हुई मौत

नरगिस की शादी की खबरों से दुखी हुए राज कपूर

राज कपूर से रिश्ता खत्म कर नरगिस सुनील दत्त के साथ रिलेशनशिप में आ गईं। बताया जाता है कि जब राज कपूर ने सुनील दत्त संग नरगिस की शादी खबरें सुनी तो वह बुरी तरह से टूट गए। खबरों की मानें तो कहा जाता है कि नरगिस की शादी से राज कपूर इस कदर से दुखी हो चले थे कि वह खुद को सिगरेट बटों से जलाते थे। राज कपूर खुद को जलाते वक्त बस यह महसूस करना चाहते थे कि वह कहीं कोई सपना तो नहीं देख रहे हैं। नरगिस की बायोग्राफी लिखने वाले लेखक टीजेएस जॉर्ज लिखते हैं कि नरगिस की शादी के बाद से ही राज कपूर ने बेइंतहा शराब पीनी शुरू कर दी थी।

नरगिस-सुनील दत्त ने गुपचुप तरीके से रचाई शादी

नरगिस ने सुनील दत्त से मार्च 1958 में गुपचुप ढंग से शादी कर ली थी। शादी के एक साल बाद नरगिस और सुनील दत्त ने अपनी शादी की ऑफिशियल अनाउंसमेंट की। जिसके बाद दोनों ने अपने दोस्तों और करीबियों को ग्रेंड रिसेप्शन पार्टी दी।

नरगिस और सुनील के तीन बच्चे हुए। उनकी दो बेटियां और एक बेटा है। प्रिया दत्त, नम्रता दत्त और संजय दत्त उनके बच्चें हैं। संजय दत्त बॉलीवुड का एक जाना-माना नाम हैं।

 

 

यह भी पढ़ें- गहने बेचकर नरगिस ने की थी राज कपूर की मदद, कपूर खानदान की नींव संभालने के लिए कर दी थीं हदें पार

कैंसर से हुआ निधन

नरगिस कुछ सालों बाद कैंसर की बीमारी से ग्रस्त हो गई थीं। कैंसर की वजह से उनके पूरे शरीर में दर्द रहता था और अधिकतर उनका समय बिस्तर पर लेटे हुए ही निकलता था। जब नरगिस के बेटे संजय दत्त की फिल्म रॉकी रिलीज़ हुई तो वह काफी उत्साहित थीं। उनका सपना था कि वह अपने बेटे की फिल्म को उनके साथ ही बैठकर देखें, लेकिन नरगिस का सपना अधूरा ही रह गया। फिल्म रॉकी के रिलीज़ से पहले ही नरगिस का देहांत हो गया। नरगिस ने 3 मई को दुनिया को अलविदा कह दिया। 8 मई को फिल्म की स्क्रीनिंग रखी गई। जहां सुनील दत्त और संजय दत्त ने एक कुर्सी छोड़ी और माना कि नरगिस उनके साथ बैठकर यह फिल्म देख रही है।



Source नरगिस की शादी की खबर सुन टूट गए थे राज कपूर, खुद को जलाने लगे थे सिगरेट से
https://ift.tt/3p8e9fD

Post a Comment

0 Comments