ads

SPPU mock test : ऑनलाइन टेस्ट से पहले एसपीपीयू का मॉक टेस्ट आज से शुरू, UG और PG के 10 लाख छात्र होंगे शामिल

SPPU mock test : सावित्रीबाई फुले पुणे विश्वविद्यालय ( Savitribai Phule Pune University ) स्नातक और स्नातकोत्तर पाठ्यक्रमों के फाइनल एग्जाम से पहले आज से मॉक टेस्ट शुरू करने जा रहा है। SPPU की आयोजित मॉक टेस्ट में यूजी और पीजी के सभी छात्र शामिल हो सकते हैं। इसका मकसद 10 अप्रैल से होने वाली वास्तविक परीक्षाओं से पहले छात्रों को ऑनलाइन परीक्षा की तकनीकी जटिलताओं से अवगत कराना है।

यह भी पढ़ें : CBSE Board Exams 2021: सीबीएसई ने बोर्ड परीक्षार्थियों के लिए जारी की महत्वपूर्ण सूचना, यहां पढ़ें

10 लाख छात्र होंगे मॉक टेस्ट में शामिल

एसपीपीयू के निदेशक और परीक्षा व मूल्यांकन विभाग के महेश काकडे ने कहा कि 5 अप्रैल को 1 बजकर 10 लाख छात्रों को अपने मॉक टेस्ट के लिए उपस्थित होने की उम्मीद है। इसमें विज्ञान संकाय यूजी के 88,865 छात्र, पीजे के 18,235 छात्र और 2,916 छात्र स्नातकोत्तर इंजीनियरिंग के शामिल हैं। इसी तरह 6 अप्रैल को 1,53,828 छात्रों को मॉक टेस्ट में शामिल होने के लिए कहा गया है। 7 अप्रैल को 1.03 लाख छात्र मॉक टेस्ट में शामिल होंगे।

यह भी पढ़ें : Bihar Board 12th Compartmental Exam 2021: बिहार बोर्ड 12वीं कंपार्टमेंटल परीक्षा के लिए आवेदन आज से शुरू, ऐसे करें अप्लाई

मॉक टेस्ट ऑनलाइन जैसा

महेश काकड़े ने कहा है कि मॉक टेस्ट वास्तविक ऑनलाइन टेस्ट जैसा ही होगा। लेकिन इसके प्रश्न पत्र नकली होंगे और पाठ्यक्रमों से संबंधित नहीं होंगे। दरअसल, मॉक टेस्ट का आयोजन ऑनलाइन टेस्ट की प्रक्रियाओं से छात्रों को रूबरू कराने के लिए किया गया हैॅ ताकि छात्रों को कोई परेशानी न हो। इस मॉक टेस्ट में शामिल 60 प्रश्न सामान्य ज्ञान, कोविद-संबंधी और इमेज आधारित योग्यता परीक्षण से संबंधित हैं।

यह भी पढ़ें : ARWU Ranking 2020: देश के विश्वविद्यालयों में कलकत्ता यूनिवर्सिटी को मिला प्रथम स्थान, देखें रैंकिंग लिस्ट

एसएमएस और ईमेल भी भेजा जाएगा

मॉक टेस्ट का पूरा शेड्यूल http://www.sppuexam.in पर भी प्रकाशित किया गया है। विभागीय आदेशों के मुताबिक ईमेल और एसएमएस भी चरणबद्ध तरीके से सभी छात्रों को भेजा जाएगा। छात्रों को एक ईमेल और एसएमएस के साथ-साथ छात्र प्रोफाइल सिस्टम ( एसपीएस ) में अपना उपयोगकर्ता नाम और पासवर्ड मिलेगा।

यह भी पढ़ें : FRI MTS Admit Card : एफआरआई एमटीएस एडमिट कार्ड कुछ ही देर में होगा जारी, यहां से करें कॉल लेटर अपडेट्स

यह भी पढ़ें : AIMA MAT 2021 Result: मैनेजमेंट एप्टीट्यूड टेस्ट के रिजल्ट घोषित, यहां से करें चेक



Source SPPU mock test : ऑनलाइन टेस्ट से पहले एसपीपीयू का मॉक टेस्ट आज से शुरू, UG और PG के 10 लाख छात्र होंगे शामिल
https://ift.tt/3rK55NS

Post a Comment

0 Comments