ads

कैंसर के कारण इन सुपरस्टार्स की हुईं दर्दनाक मौत

नई दिल्ली। बड़े पर्दे पर हमेशा से सितारों को हंसते हुए और मुस्कुराते हुए देखा गया है। सेलेब्स को हमेशा से बड़े ही खूबसूरती से खुद की जिंदगी को जीते हुए देखा गया है। लेकिन अक्सर देखा जाता है कि कभी-कभी इन सेलेबस का अंत बहुत ही बुरा होता है। आज हम आपको हिंदी सिनेमा जगत के कुछ ऐसे ही जाने-माने सितारों के बारें में बताने जा रहे हैं। जिन्होंने गंभीर बीमारी के चलते दुनिया को अलविदा कह दिया।

Feroz Khan

फिरोज खान

हिंदी सिनेमा जगत के दिग्गज सुपरस्टार फिरोज खान अपने दमदार और स्टाइलिश अंदाज के लिए जाने जाते हैं। जब भी कोई फिरोज खान का नाम लेता है तो आज दिल और दिमाग में हैट और सिगार लिए उनकी छवि सामने आ जाती है। फिरोज खान एक खूबसूरत एक्टर ही नहीं बल्कि एक शानदार फिल्म निर्माता भी थे। उन्होंने बॉलीवुड में अपने काम से खूब योगदान दिया है। लेकिन फिरोज खान को तब सबसे बड़ा झटका लगा। जब उन्हें कैंसर की बीमारी ने घेर लिया था। कैंसर की बीमारी के चलते फिरोज खान का 26 अप्रैल को निधन हो गया था।

Nutan

नूतन

नूतन हिंदी सिनेमा जगत की एक ऐसी अभिनेत्री है। जो जब भी बड़े पर्दे पर आती थीं। तो उनके शर्मीले अदांज के सामने ही लोग अपना दिल खो बैठते थे। नूतन एक्ट्रेस से पहले मिस इंडिया का ताज अपने सिर सजा चुकी थीं। यही नहीं सुपरहिट फिल्मों में अपनी खूबसूरत अदाकारी के लिए नूतन को एक बार नहीं बल्कि छह बार फिल्मफेयर अवॉर्ड से नवाज़ा गया था। एक्ट्रेस को भी 1991 में कैंसर हो गया था। जिसके कुछ समय बाद ही एक्ट्रेस का अंत हो गया था। आपको बतातें चलें कि नूतन की बहन तनुजा है। जो खुद भी फिल्म इंडस्ट्री का मशहूर नाम है।

Madhubala

मधुबाला

मधुबाला की खूबसूरती का जिक्र आज सालों बाद याद भी किया जाता है। वैसे आपको बता दें कि मधुबाला का नाम मुमताज था। लेकिन फिल्म फिल्म बसंत में एक्ट्रेस की एक्टिंग देख देविका रानी इतनी इम्प्रेस हुईं थीं कि उन्होंने एक्ट्रेस का नाम मुमताज से बदलकर मधुबाला रख दिया था। मधुबाला काफी लंबे समय से बीमार चल रही थीं। लेकिन बावजूद इसके वह शूटिंग करती रही। बताया जाता है कि मधुबाला के दिल में छेद था। यह बात उन्हें साल 1950 में पता चली थी। करीबन 9 सालों तक मधुबाला बिस्तर पर लेटीं रही और साल 1969 में एक्ट्रेस ने बिस्तर पर ही अपनी अंतिम सांस ली।

 

Nargis

नरगिस

फिल्म 'मदर इंडिया' से देश में ही नहीं बल्कि विदेशों में भी वाहवाही लूटने वाली एक्ट्रेस नरगिस आज भी अपनी अदाकारी के लिए जानी जाती हैं। नरगिस ने बेहद ही छोटी उम्र से एक्टिंग करियर की शुरूआत कर दी थी। वैसे तो फिल्म तमन्ना एक्ट्रेस की पहली फिल्म थी, लेकिन फिल्म मदर इंडिया ने उन्हें खूब सम्मान दिलाया। वहीं बॉलीवुड में अपना नाम बना चुकी नरगिस भी गंभीर बीमारी का शिकार हो गई थीं। 3 मई 1981 में कैंसर के चलते नरगिस का देहांत हो गया।

Meena Kumari

मीना कुमारी

मीना कुमारी फिल्म इंडस्ट्री में ट्रेजेडी क्वीन के नाम से जानी जाती थीं। मीना कुमारी हिंदी सिनेमा जगत की एक ऐसी एक्ट्रेस हैं। जिन्होंने महज 40 साल की उम्र में ही दुनिया को अलविदा कह दिया था। बताया जाता है कि एक्ट्रेस की मौत लिवर सिरोसिस नामक बीमारी के कारण हुईं थीं।

 

यह भी पढ़ें- 10 FACTS@ मीना कुमारी: पैदा होते ही अनाथालय में छो़ड़ दिया था पिता ने

Smitha Patil

स्मिता पाटिल

अपनी खूबसूरत हंसी से सबका दिल जीत लेने वाली एक्ट्रेस स्मिता पाटिल उन बेहतरीन अभिनेत्रियों में से एक हैं। जिन्होंने अपनी अदाकारी से लोगों का दिल जीत लिया था। जितना खूबसूरत स्मिता पाटिल का फिल्मी करियर था। उतनी ही दुखद उनकी लव स्टोरी भी थी। स्मिता पाटिल ने राज बब्बर से शादी की थी। जो कि पहले से ही शादीशुदा थे। स्मिता के लिए राज बब्बर ने अपनी पहली पत्नी को छोड़ दिया था। बताया जाता है कि मानसिक तौर पर स्मिता काफी परेशान थी। जिसके बाद जब स्मिता प्रेग्नेंट हुईं। तब बच्चे के जन्म के कुछ दिनों बाद ही उनका देहांत हो गया। प्रतीक बब्बर राज बब्बर और स्मिता पाटिल के बेटे हैं।

Rajesh Khanna

राजेश खन्ना

हिंदी सिनेमा जगत के दिगग्ज सुपरस्टार राजेश खन्ना बेशक आज दुनिया में ना हो, लेकिन उनका अंदाज आज भी हर दिल में बसता है। दुश्मन, सच्चा झूठा, कटी पतंग, दो रास्ते, नमक ***** और रोटी जैसी सुपरहिट फिल्मों में अपनी एक्टिंग से एक अलग छाप छोड़ दी थी। लेकिन कुछ समय बाद कैंसर की बीमारी ने राजेश खन्ना को जकड़ लिया था। इस बात की जानकारी सबसे पहले मुमताज ने दी थी। कैंसर की बीमारी से 12 जुलाई 2012 को एक्टर राजेश खन्ना का देहांत हो गया था।



Source कैंसर के कारण इन सुपरस्टार्स की हुईं दर्दनाक मौत
https://ift.tt/3cR4Fkx

Post a Comment

0 Comments