ads

कच्चे तेल के भंडार में इजाफा होने से कीमत में लगी लगाम, क्या पेट्रोल और डीजल के कम होंगे दाम

नई दिल्ली। अमरीका में कच्च तेल के भंडार में बीते चार सप्ताह से हो रही लगातार बढ़ोतरी के कारण कच्चे तेल के दाम पर लगाम लग लग गई है। अंतर्राष्ट्रीय बाजार में गुरुवार को लगातार पांचवें सत्र में कच्चे तेल की कीमतों में गिरावट दर्ज की गई। आंकड़़ों की मानें तो इस दौरान कच्चे तेल के दाम में करीब 6 फीसदी की गिरावट देखने को मिली है। आपको बता देें कि बीते सप्ताह कच्चे तेल के दाम 71 डॉलर प्रति बैरल पार कर गए थे। जानकारों की मानें तो आने वाले दिनों में कच्चे तेल की कीमत थोड़ी और गिरावट देखने को मिल सकती है। अब सवाल यह है कि कच्चे तेल की कीमत में राहत है तो क्या भारत में लोगों को पेट्रोल और डीजल की कीमत में राहत मिल पाएगी।

कच्चे तेल की कीमत में गिरावट
अंतर्राष्ट्रीय वायदा बाजार इंटरकांटिनेंटल एक्सचेंज (आईसीई) पर ब्रेंट क्रूड के मई डिलीवरी अनुबंध में गुरुवार को बीते सत्र से 1.29 फीसदी की नरमी के साथ 67.12 डॉलर प्रति बैरल पर कारोबार चल रहा था। वहीं, न्यूयॉर्क मर्केंटाइल एक्सचेंज (नायमैक्स) पर डब्ल्यूटीआई के अप्रैल अनुबंध में बीते सत्र से 1.28 फीसदी की गिरावट के साथ 63.77 डॉलर प्रति बैरल पर कारोबार चल रहा था। अमरीकी एजेंसी एनर्जी इन्फोरमेशन एडमिनिस्ट्रेशन यानी ईआईए के अनुसार अमेरिका में बीते सप्ताह तेल के भंडार में 24 लाख बैरल का इजाफा हुआ है। जानकारों की मानें तो इस सप्ताह क्रूड ऑयल की कीमत में 6 फीसदी की गिरावट देखने को मिली है। बीते सप्ताह कच्चे तेल के दाम 71 डॉलर प्रति बैरल के पार चला गया था।

यह भी पढ़ेंः- फिर से बढ़ा गन्ना किसानों का सिरदर्द, अभी तक नहीं मिले 20 हजार करोड़ रुपए

क्या पेट्रोल और डीजल के दाम कम होंगे
जानकार बताते हैं कि तेल के दाम में आई इस गिरावट से भारत में पेट्रोल और डीजल की महंगाई में कितनी राहत मिलेगी यह कहना मुश्किल है, लेकिन अगर अंतर्राष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल के दाम में और गिरावट आती है तो पेट्रोल और डीजल कीमतों में आने वाले दिनों में बढ़ोतरी की संभावना कम रहेगी, जिससे उपभोक्ताओं को उनकी जेब पर पडऩे वाले दबाव से राहत जरूर मिलेगी। मौजूदा समय तो पेट्रोल और डीजल की कीमत में स्थिरता का ब्रेक लगाया हुआ है। अप्रैल के शुरूआती सप्ताह देश के 5 राज्यों में विधानसभा चुनाव होने वाले हैं। जिसकी वजह से कीमत में इजाफा नहीं किया जा रहा है।

यह भी पढ़ेंः- Gold And Silver Price में आज न्यूयॉर्क से लेकर नई दिल्ली तक जबरदस्त तेजी, जल्दी कीजिए और बढ़ जाएंगे दाम

देश में पेट्रोल और डीजल के मौजूदा दाम
इंडियन ऑयल की वेबसाइट के अनुसार घरेलू तेल विपणन कंपनियों ने लगातार 19वें दिन पेट्रोल और डीजल के दाम में कोई बदलाव नहीं किया है। जिसकी वजह से दिल्ली, कोलकाता, मुंबई और चेन्नई में पेट्रोल के दाम क्रमश: 91.17 रुपए, 91.35 रुपए, 97.57 रुपए और 93.11 रुपए प्रति लीटर पर स्थिर बने हुए हैं। डीजल की कीमतें भी दिल्ली, कोलकाता, मुंबई और चेन्नई में स्थिरता के साथ क्रमश: 81.47 रुपए, 84.35 रुपए, 88.60 रुपए और 86.45 रुपए प्रति लीटर पर बनी हुई हैं।



Source कच्चे तेल के भंडार में इजाफा होने से कीमत में लगी लगाम, क्या पेट्रोल और डीजल के कम होंगे दाम
https://ift.tt/3lrDJdO

Post a Comment

0 Comments