ads

जवाहर नवोदय विद्यालय में प्रवेश परीक्षा स्थगित, अब 16 मई को होगी आयोजित

JNVST Class 6th Exam 2021 Postponed: नवोदय विद्यालय समिति द्वारा आयोजित की जाने वाली कक्षा-6 की प्रवेश परीक्षा को स्थगित कर दिया गया है। यह परीक्षा देश के सभी जवाहर नवोदय विद्यालयों में प्रवेश के लिए आयोजित की जाती है। कक्षा -6 में प्रवेश के लिए आयोजित होने वाले परीक्षा JNVST- 2021 की तारीख को बदल दिया गया है। नई तिथियों की सूचना समिति की ऑफिशियल वेबसाइट पर अपलोड कर दी गई है। अब यह परीक्षा मई और जून महीने में आयोजित की जायेगी। पूर्व में यह प्रवेश परीक्षा विभिन्न परीक्षा केन्द्रों पर 10 अप्रैल 2021 को आयोजित की जानी थी। आधिकारिक नोटिस चेक करने के लिए डाइरेक्ट लिंक भी निचे दिया गया है।

Click Here For Official Notification

बता दें कि अब यह परीक्षा दो अलग - अलग तिथियों को आयोजित की जाएगी। मिजोरम, मेघालय और नागालैंड को छोड़कर शेष सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में 16 मई 2021 को आयोजित की जाएगी। जबकि मिजोरम, मेघालय और नागालैंड में कक्षा 6वीं में प्रवेश की परीक्षा 19 जून 2021 को आयोजित होगी। एनवीएस ने तिथियों में बदलाव के पीछे प्रशासनिक कारण बताए हैं। विद्यालय प्रबंधन ने नई तिथियों को लेकर केंदाधीक्षकों के साथ ही शिक्षा विभाग को भी अवगत करा दिया है।

Read More: सीए, सीएस और आईसीडब्ल्यूए पाठ्यक्रम को माना जाएगा पीजी डिग्री के समकक्ष

JNVST 2021 Exam Pattern
जवाहर नवोदय विद्यालय प्रवेश परीक्षा -2021 की अवधि 2 घंटे की होगी। परीक्षा सुबह 11:30 बजे से दोपहर 01:30 बजे तक आयोजित की जाएगी। परीक्षा में कुल 80 प्रश्न पूछे जाएंगे, जिनके लिए 100 अंक निर्धारित होंग। पेपर में कुल 3 भाग होंगे। सभी प्रश्न बहुविकल्पीय प्रकार के होंगे।

मेंटल एबिलिटी टेस्ट - 50अंक
अर्थमेटिक टेस्ट - 25 अंक
लैंग्वेज टेस्ट -25 अंक
कुल -100

Read More: अब इंजीनियरिंग में प्रवेश के लिए 12वीं कक्षा में मैथ्स और फिजिक्स का होना जरुरी नहीं



Source जवाहर नवोदय विद्यालय में प्रवेश परीक्षा स्थगित, अब 16 मई को होगी आयोजित
https://ift.tt/3qYjm9p

Post a Comment

0 Comments