ads

Teacher Bharti 2021: बीएड डिग्रीधारी युवाओं को झटका, तृतीय श्रेणी शिक्षक भर्ती के फॉर्मेट हुआ बदलाव

Teacher Bharti 2021: राजस्थान शिक्षक पात्रता परीक्षा (REET) का नोटिफिकेशन कुछ ही समय में जारी होने की उम्मीद है। जानकारी राज्य के शिक्षामंत्री गोविंद सिंह डोटासरा ने दी और कहा कि राजस्थान बोर्ड की ओर से आज रीट का नोटिफिकेशन जारी कर दिया जाएगा। सबसे अहम बात यह है कि राज्य के शिक्षामंत्री गोविंद सिंह डोटासरा ने बताया कि रीट लेवल-1 में बीएड डिग्रीधारी शामिल नहीं हो सकेंगे। उन्होंने कहा कि लेवल-1 में बीएसटीसी (डीएलएड) वाले ही अभ्यर्थी ही शामिल होंगे। बीएड वालों को रीट लेवल-2 में रखा जाएगा। अब यूजी या पीजी किसी एक स्तर में 50% या अधिक अंक वाले अभ्यर्थी भी शामिल हो सकेंगे। रीट परीक्षा के माध्यम से राजस्थान में तकरीबन 32000 शिक्षकों की भर्तियां होनी हैं।

11 जनवरी से आवेदन शुरू
जानकारी के मुताबिक 11 जनवरी 2021 से राजस्थान शिक्षक पात्रता परीक्षा (रीट) के लिए ऑनलाइन आवेदन शुरू हो सकता है। अंतिम तिथि 8 फरवरी रहेगी. रीट परीक्षा 25 अप्रैल को होगी, जिसके लिए 14 अप्रैल से प्रवेश पत्र जारी होंगे।

आवेदन शुल्क
रीट परीक्षा का आवेदन शुल्क नहीं बढ़ाया गया है. विभिन्न मीडिया रिपोर्ट्स में शिक्षामंत्री गोविंद सिंह डोटासरा के हवाले से कहा गया है कि रीट परीक्षा में सिर्फ बीएसटीसी वाले ही शामिल होंगे. बीएड वाले शामिल नहीं हो सकेंगे, क्योंकि बीएड वालों को लेवल-1 का शिक्षक बनने के बाद 6 माह का ब्रिज कोर्स करना होता है, जिसकी प्रदेश में कोई संस्था ही नहीं है।

मेरिट में भी बदलाव
रीट परीक्षा में पहले भर्ती की मेरिट में लेवल-2 में रीट-आरटेट में अंकों का 70% व स्नातक के अंकों का 30% वेटेज जोड़कर मेरिट बनाई जाती थी, लेकिन अब शिक्षक भर्ती में लेवल-2 में रीट-आरटेट के अंकों का 90% व स्नातक के अंकों का 10% वेटेज जोड़कर मेरिट बनेगी।



Source Teacher Bharti 2021: बीएड डिग्रीधारी युवाओं को झटका, तृतीय श्रेणी शिक्षक भर्ती के फॉर्मेट हुआ बदलाव
https://ift.tt/2XbwbR8

Post a Comment

0 Comments