ads

School Reopening: बिहार में आज से खुले स्कूल, कॉलेज और कोचिंग संस्थान, कोरोना गाइडलाइन का पालन अनिवार्य

School Reopening: बिहार में 9वीं से 12वीं तक के स्कूल कॉलेज और कोचिंग संस्थाएं आज से खुलने लगेंगी, हालांकि इन संस्थानों से कोरोना गाइडलाइन के पालन करने की सख्त हिदायत दी गई है। साथ ही हर क्लास में आधी क्षमता में ही स्टूडेंट्स उपस्थित रहेंगे।

मिलेंगे दो-दो मास्क
राज्य के करीब 8000 सरकारी स्कूल हैं, जिसमें लगभग 36 लाख 61 हजार 942 बच्चों को दो-दो मास्क दिए जाने हैं। इस तरह राज्य सरकार करीब 73 लाख मास्क वितरित करेगी। इन स्कूलों में एक दिन में 18 लाख 30 हजार 971 बच्चों के आने का अनुमान है। कोरोना संक्रमण के कारण 14 मार्च 2020 से सभी शिक्षण संस्थान बंद हैं, जिसे अब खोला जा रहा है। 18 दिसंबर को एक उच्चस्तरीय बैठक में 4 जनवरी 2021 से स्कूल व शिक्षण संस्थान खोलने का निर्णय लिया गया था। 24 दिसंबर को इसको लेकर एक गाइडलाइन जारी की गई थी।

ये है गाइडलाइन
बिहार में स्कूल खोलने को लेकर गाइडलाइन जारी की गई है, जिसका पालन करना अनिवार्य है। इस गाइडलाइन के अनुसार स्टूडेंट्स के साथ-साथ शिक्षकों के स्वास्थ्य की भी नियमित जांच होगी. खास बात यह है कि प्रोटोकाल लागू करने के लिए स्कूलों में टास्क फोर्स का गठन किया जाएगा। कोरोना से बचाव के लिए एक दिन में एक कक्षा के 50 फीसदी स्टूडेंट्स को ही स्कूल बुलाया जाएगा। इतना ही नहीं एहतियातन स्कूलों के आसपास चिकित्सकों-नर्सों की सुविधा सुनिश्चित करनी होगी। इसके अलावा स्टूडेंट्स और उनके माता-पिता को स्वस्थ होने की लिखित सूचना देनी होगी।



Source School Reopening: बिहार में आज से खुले स्कूल, कॉलेज और कोचिंग संस्थान, कोरोना गाइडलाइन का पालन अनिवार्य
https://ift.tt/3pRwqNH

Post a Comment

0 Comments