ads

JEE Advanced 2021: जेईई एडवांस्ड परीक्षा 3 जुलाई को होगी आयोजित, शिक्षा मंत्री ने की घोषणा

JEE Advanced 2021: केंद्रीय शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने जेईई एडवांस्ड परीक्षा 2021 की तिथि की घोषणा कर दी है। जेईई एडवांस्ड परीक्षा 3 जुलाई 2021 को आयोजित की जाएगी। वर्तमान हालात को देखते हुए यह निर्णय लिया गया है ताकि स्टूडेंट्स को तैयारी के लिए पर्याप्त समय मिल सके। सोशल मीडिया पर वेबिनार के माध्यम से केंद्रीय शिक्षा मंत्री ने आईआईटी में प्रवेश के लिए जरूरी योग्यता और नियमों के बारे में भी जानकारी दी है।

केंद्रीय शिक्षा मंत्री ने किया था ट्वीट
केंद्रीय शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने ट्वीट करके बताया था कि वह 7 जनवरी को शाम 6 बजे जेईई एडवांस्ड परीक्षा की तारीख का ऐलान करेंगे.अपने ट्वीट में उन्होंने लिखा- 'मेरे प्यारे स्टूडेंट्स, मैं जेईई एडवांस्ड की तारीख और आईआईटी एडमिशन के पात्रता मानदंडों का ऐलान 7 जनवरी को शाम 6 बजे करूंगा।'

जेईई एडवांस्ड परीक्षा के जरिए देश के प्रतिष्ठित 23 आईआईटी संस्थानों में एंट्री मिलती है। JEE Main में अच्छा प्रदर्शन करने वाले छात्रों को ही जेईई एडवांस्ड देने का मौका मिलता है। इस बार भी आईआईटी में एडमिशन के लिए 75 फीसदी अंकों की पात्रता मानदंड को हटा दिया गया है।

पिछले महीने ही शिक्षा मंत्री ने यह भी घोषणा की थी कि 2021 से जेईई मेन्स परीक्षा साल में चार बार आयोजित की जाएगी। यह चारों सत्र फरवरी, मार्च, अप्रैल और मई में आयोजित किए जाएंगे। जेईई मेन्स परीक्षा का पहला सत्र 23 फरवरी से 26 फरवरी 2021 के बीच आयोजित किया जाएगा।

इस साल चार बार होगी जेईई मेन्स परीक्षा
इस बार जेईई मेन्स परीक्षा चार बार होगी यह जानकारी भी केंद्रीय शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने ही पिछले महीने दी थी उन्होंने बताया था कि वर्ष 2021 से जेईई मेन्स परीक्षा साल में चार बार आयोजित होगी। यह परीक्षा चारों सत्र फरवरी, मार्च, अप्रैल और मई में आयोजित की जाएगी। जेईई मेन्स परीक्षा का पहला सत्र 23 फरवरी से 26 फरवरी 2021 के बीच आयोजित होगा।



Source JEE Advanced 2021: जेईई एडवांस्ड परीक्षा 3 जुलाई को होगी आयोजित, शिक्षा मंत्री ने की घोषणा
https://ift.tt/395dnbM

Post a Comment

0 Comments